What is Link Building in SEO in hindi

What is Link Building In SEO

हेलो दोस्तों स्वागत है आप लोगों का एक बार फिर से मेरे पोस्ट What is Link Building in SEO in hindi में।

What is Link Building in SEO

चाहे आप लिंक बिल्डिंग में नए हों या कुछ समय से कर रहे हों, हमें यकीन है कि आपको इस पोस्ट में कुछ उपयोगी मिलेगा। SEO और Link Building हमेशा बदल रहा है, और आज, high quality वाले लिंक के निर्माण का महत्व कभी भी अधिक नहीं रहा है। यदि आप प्रतिस्पर्धा करने और ऑनलाइन रोमांचित करने जा रहे हैं, तो high quality वाले अभियानों को समझने और कार्यान्वित करने की आवश्यक है, और यह किसी भी समय जल्द ही बदलने वाला नहीं है। What is Link Building in SEO.

यह आपको जल्दी और सही दिशा में जाने के लिए बनाया गया है। इसमें बहुत कुछ है, लेकिन हमने आसानी से समझने वाले अध्यायों में सब कुछ जोड़ दिया है और बहुत सारे उदाहरणों को शामिल किया है। हमें उम्मीद है कि आप What is Link Building in SEO in hindi का आनंद लेंगे।

Link building का परिभाषा

लिंक बिल्डिंग अन्य वेबसाइटों से हाइपरलिंक प्राप्त करने की प्रक्रिया है। हाइपरलिंक (आमतौर पर सिर्फ एक लिंक कहा जाता है) उपयोगकर्ताओं के लिए इंटरनेट पर पृष्ठों के बीच नेविगेट करने का एक तरीका है। खोज इंजन वेब को क्रॉल करने के लिए लिंक का उपयोग करते हैं; वे आपकी वेबसाइट पर अलग-अलग पृष्ठों के बीच लिंक क्रॉल करेंगे, और वे पूरी वेबसाइटों के बीच लिंक क्रॉल करेंगे। 

लिंक के निर्माण के लिए कई तकनीकें हैं, और जब वे कठिनाई में भिन्न होते हैं, तो SEO इस बात से सहमत होते हैं कि लिंक का निर्माण उनकी नौकरियों के सबसे कठिन हिस्सों में से एक है। कई SEO अपना अधिकांश समय इसे अच्छी तरह से करने में लगाते हैं। इस कारण से, यदि आप उच्च-गुणवत्ता वाले लिंक बनाने की कला में महारत हासिल कर सकते हैं, तो यह वास्तव में आपको अन्य SEO और आपकी प्रतियोगिता दोनों से आगे रख सकता है। What is Link Building in SEO.

What is Link Building in SEO

Link building SEO मे महत्वपूर्ण क्यो है?

Body of Hyperlink

लिंक निर्माण के महत्व को समझने के लिए, पहले यह समझना महत्वपूर्ण है कि लिंक कैसे बनाया जाता है, खोज इंजन लिंक को कैसे देखते हैं, और वे उनसे क्या व्याख्या कर सकते हैं।

लिंक टैग की शुरुआत: एक एंकर टैग (इसलिए “a”) कहा जाता है, यह लिंक टैग खोलता है और खोज इंजन को बताता है कि कुछ और के लिए लिंक का अनुसरण करना है।
लिंक रेफरल स्थान: “हाइपर” का अर्थ “हाइपरलिंक रेफरल” है, और उद्धरण चिह्नों के अंदर का पाठ उस URL को इंगित करता है जिससे लिंक इंगित कर रहा है। इसके लिए हमेशा एक वेब पेज होना आवश्यक नहीं है; यह एक छवि या डाउनलोड करने के लिए एक फ़ाइल का पता हो सकता है। कभी-कभी, आपको # साइन के साथ शुरुआत करते हुए URL के अलावा कुछ और दिखाई देगा। ये स्थानीय लिंक हैं, जो आपको पहले से मौजूद पृष्ठ के एक अलग हिस्से में ले जाते हैं।

What is Link Building in SEO

लिंक के दृश्यमान / लंगर पाठ: यह वह छोटा सा पाठ है जो उपयोगकर्ता पृष्ठ पर देखते हैं, और जिस पर उन्हें लिंक खोलना है, तो उन्हें क्लिक करने की आवश्यकता होती है। पाठ को आमतौर पर किसी न किसी रूप में स्वरूपित किया जाता है, ताकि यह उस पाठ से बाहर खड़ा हो जाए, जो अक्सर नीले रंग और / या रेखांकित के साथ होता है, उपयोगकर्ताओं को संकेत देता है कि यह एक क्लिक करने योग्य लिंक है।

लिंक टैग को बंद करना: यह खोज इंजन के लिंक टैग के अंत का संकेत देता है। What is Link Building in SEO.

links का मतलब search engines मे क्या होता है?

दो बुनियादी तरीके हैं search engine मे लिंक का उपयोग करते हैं:

नए वेब पेज खोजने के लिए
यह निर्धारित करने में सहायता के लिए कि किसी पृष्ठ को उनके परिणामों में कितनी अच्छी रैंक होनी चाहिए।
एक बार जब खोज इंजन वेब पर पृष्ठों को call कर लेते हैं, तो वे उन पृष्ठों की सामग्री को निकाल सकते हैं और इसे अपने अनुक्रमित में जोड़ सकते हैं। इस तरह, वे यह तय कर सकते हैं कि क्या उन्हें लगता है कि प्रासंगिक कीवर्ड के लिए अच्छी तरह से रैंक किए जाने के लिए एक पृष्ठ पर्याप्त गुणवत्ता वाला है। What is Link Building in SEO.

What is Link Building in SEO

जब वे यह निर्णय ले रहे होते हैं, तो खोज इंजन केवल पृष्ठ की सामग्री को नहीं देखते हैं; वे बाहरी वेबसाइटों और उस बाहरी वेबसाइट की गुणवत्ता से उस पृष्ठ की ओर इशारा करते लिंक की संख्या को भी देखते हैं। सामान्यतया, उच्च-गुणवत्ता वाली वेबसाइटें जो आपसे लिंक करती हैं, अधिक संभावना है कि आप खोज परिणामों में अच्छी रैंक कर सकते हैं।

एक रैंकिंग कारक के रूप में लिंक वे हैं जो Google को 1990 के दशक के अंत में खोज इंजन बाजार पर हावी होने की शुरुआत करने की अनुमति देते हैं। Google के संस्थापकों में से एक, लैरी पेज ने पेजरैंक का आविष्कार किया था, जिसका उपयोग करके Google उस पृष्ठ की गुणवत्ता को मापता था, जो उस ओर इशारा करते हुए लिंक की संख्या के आधार पर होता है। यह मीट्रिक तब समग्र रैंकिंग algorithm के हिस्से के रूप में उपयोग किया गया था और एक मजबूत संकेत बन गया क्योंकि यह एक पृष्ठ की गुणवत्ता का निर्धारण करने का एक बहुत अच्छा तरीका था। What is Link Building in SEO.

यह इतना प्रभावी था क्योंकि यह इस विचार पर आधारित था कि एक लिंक को एक पृष्ठ के बारे में विश्वास के एक वोट के रूप में देखा जा सकता है अर्थात, यदि इसके लायक नहीं था तो इसे लिंक नहीं मिलेगा। सिद्धांत यह है कि जब कोई अन्य वेबसाइट से लिंक करता है, तो वे प्रभावी रूप से कह रहे हैं कि यह एक अच्छा संसाधन है। अन्यथा, वे इसे लिंक नहीं करेंगे, उसी तरह से जब आप किसी मित्र को एक बुरे रेस्तरां में नहीं भेजेंगे।

हालांकि, SEOs ने जल्द ही पता लगाया कि पेजरैंक में हेरफेर कैसे करें और चुने हुए कीवर्ड के लिए खोज परिणाम। Google ने सक्रिय रूप से उन वेबसाइटों की खोज करने के तरीकों को खोजने की कोशिश शुरू की जो खोज परिणामों में हेरफेर कर रहे थे, और नियमित रूप से अपडेट को रोल आउट करना शुरू कर दिया, जो विशेष रूप से उन वेबसाइटों को फ़िल्टर करने के उद्देश्य से थे जो रैंक के लायक नहीं थे। इसने Google को कई लिंक बिल्डिंग तकनीकों पर छूट देना शुरू कर दिया है जो पहले ठीक मानी जाती थीं, उदाहरण के लिए, अपनी वेबसाइट को वेब में सबमिट करना और बदले में लिंक प्राप्त करना। What is Link Building in SEO.

यह एक ऐसी तकनीक थी जिसे Google ने वास्तव में एक बिंदु पर अनुशंसित किया था, लेकिन यह दुर्व्यवहार हो गया और SEO द्वारा अत्यधिक उपयोग किया जाने लगा, इसलिए Google ने उस प्रकार के लिंक से अधिक मूल्य के रूप में गुजरना बंद कर दिया। हाल ही में, Google ने उन वेबसाइटों की रैंकिंग को सक्रिय रूप से दंडित किया है, जिन्होंने इन तकनीकों के इस तरह के अति प्रयोग का प्रयास किया है – जिन्हें अक्सर उनके लिंक भवन में अति-अनुकूलन के रूप में संदर्भित किया जाता है। What is Link Building in SEO.

Google के नियमित पेंगुइन अपडेट ऐसे ही उदाहरण हैं। Google के दिशानिर्देशों से बचने और रहने के लिए link building तकनीकों को जानना एक महत्वपूर्ण विषय है जिसकी चर्चा हम इस गाइड में बाद में करेंगे। हम पूर्ण एल्गोरिथ्म को नहीं जानते हैं जो Google अपने खोज परिणामों को निर्धारित करने के लिए उपयोग करता है – जो कि कंपनी की “गुप्त बात” है। इस तथ्य के बावजूद, SEO समुदाय के बीच आम सहमति (2015 मोजा खोज रैंकिंग कारक सर्वेक्षण के अनुसार) यह है कि लिंक अभी भी उस एल्गोरिथ्म में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं। वे पाई चार्ट के सबसे बड़े दो स्लाइस का प्रतिनिधित्व करते हैं।

Link building मेरे business से क्या लाभ हो सकता है?

जैसा कि हमने चर्चा की है, लिंक एक बहुत ही महत्वपूर्ण संकेत हैं जो खोज इंजन रैंकिंग का निर्धारण करने के लिए उपयोग करते हैं। इसलिए, हम जानते हैं कि आपकी वेबसाइट को इंगित करने वाले उच्च-गुणवत्ता वाले लिंक की संख्या बढ़ने से आपकी रैंकिंग अच्छी होने की संभावना बढ़ सकती है।

Building Relationships

लिंक बिल्डिंग अक्सर आपके उद्योग में अन्य प्रासंगिक वेबसाइटों और ब्लॉगों के लिए शामिल हो सकती है। यह आउटरीच अक्सर आपके द्वारा बनाई गई किसी चीज़ के प्रचार से संबंधित होता है, जैसे कि सामग्री का एक टुकड़ा या एक इन्फोग्राफिक। आउटरीच का एक सामान्य लक्ष्य एक लिंक प्राप्त करना है, लेकिन इसके अलावा भी बहुत कुछ है: आउटरीच आपको अपने उद्योग में महत्वपूर्ण प्रभावशाली लोगों के साथ दीर्घकालिक संबंध बनाने में मदद कर सकता है, और इन रिश्तों का मतलब यह हो सकता है कि आपका व्यवसाय अत्यधिक माना जाता है पर भरोसा किया।

यह अपने आप में मूल्यवान है, भले ही हम एक पल के लिए लिंक बिल्डिंग को भूल जाएं, क्योंकि हम अपने व्यवसाय के लिए वास्तविक प्रचार तैयार कर रहे हैं। What is Link Building in SEO.

Sending Referral Traffic

हमने आपकी रैंकिंग पर लिंक के प्रभाव के बारे में बात की है, लेकिन रेफरल ट्रैफ़िक पर लिंक के प्रभाव के बारे में क्या? अत्यधिक देखी जाने वाली वेबसाइट के एक अच्छे लिंक से ट्रैफ़िक में भी वृद्धि हो सकती है। यदि यह एक प्रासंगिक वेबसाइट है, तो संभावना है कि यातायात भी प्रासंगिक है और बिक्री में वृद्धि हो सकती है, साथ ही साथ। फिर, इस स्थिति में एक लिंक का मूल्य सिर्फ SEO के बारे में नहीं है – यह ग्राहकों के बारे में है। इस कार्रवाई में इसका एक बड़ा उदाहरण टिम फेरिस के ब्लॉग पर माइकल एल्सबर्ग द्वारा लिखा गया यह guest post था। 

उन्होंने फोर्ब्स पर एक केस स्टडी भी लिखी जिसमें बताया गया था कि यह guest post उनके लिए कितना मूल्यवान था। “बड़े दर्शकों के सामने आने के बीच एक बड़ा अंतर है,” वह कहते हैं, “और तुलनात्मक रूप से छोटे (लेकिन अभी भी बड़े) दर्शकों के लिए उजागर किया जा रहा है जो हास्यास्पद रूप से भावुक है।” दूसरे शब्दों में, किसी एकल ब्लॉग के शौक़ीन अनुयायियों के लिए ब्लॉगर की सलाह लेने की अधिक संभावना थी (उदाहरण के लिए) दर्शकों को CNN के एंकर पर ध्यान देना था, भले ही बाद वाला समूह पूर्व से बाहर हो। What is Link Building in SEO.

Brand Building

अच्छी Link Building आपके ब्रांड को बनाने और आपको अपने आला(Niche) में एक प्राधिकरण के रूप में स्थापित करने में मदद कर सकती है। कुछ लिंक बिल्डिंग तकनीकें हैं, जैसे कि product निर्माण, जो लोगों को आपकी कंपनी की विशेषज्ञता दिखा सकती है, और यह आपके ब्रांड के निर्माण की दिशा में एक लंबा रास्ता तय कर सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप उद्योग के आंकड़ों के आधार पर सामग्री का एक टुकड़ा बनाते हैं और इसे प्रकाशित करते हैं, तो आपके पास अपने उद्योग में इसके लिए प्रसिद्ध होने का एक मौका है। 

जब आप आउटरीच करते हैं और सामग्री के लिंक प्राप्त करने का प्रयास करते हैं, तो आप अपनी विशेषज्ञता दिखा रहे हैं और अपने उद्योग के अन्य लोगों से इस शब्द को फैलाने और दूसरों को समान दिखाने में मदद करने के लिए कह रहे हैं। What is Link Building in SEO.

An important note on link building vs link “earning”

Link building बनाम लिंक पर एक महत्वपूर्ण नोट “कमाई” या, लिंक करने लायक वेबपृष्ठ होने का महत्व।

लिंक बनाने से पहले, लिंक बनाने के लिए आपको कुछ मूल्य चाहिए। अक्सर यह आपकी वेबसाइट का मुखपृष्ठ होता है। अधिक बार नहीं, हालांकि, आप एक ब्लॉग पोस्ट, टूल, research स्टडी या ग्राफिक जैसे विशेष संसाधनों के लिंक का निर्माण करते हैं। कभी-कभी आपके लिंक निर्माण अभियान शुरू करने से पहले ये संपत्तियां मौजूद होती हैं। अन्य बार, आप इन संसाधनों को विशेष रूप से लिंक के निर्माण को ध्यान में रखते हुए बनाते हैं। What is Link Building in SEO.

यह लिंक कमाई की अवधारणाओं और “रैंक के योग्य” का परिचय देता है। सभी लिंक बिल्डिंग अभियानों को लिंक करने के लायक कुछ के साथ शुरू करना चाहिए। कम-मूल्य वाले वेबपृष्ठों के लिए लिंक बनाना बहुत कठिन है, लेकिन जब आप किसी ऐसी चीज़ के साथ शुरुआत करते हैं जो लोगों के लिए उपयोगी या शेयर-योग्य होती है, तो लिंक बिल्डिंग एक बहुत आसान प्रयास है। What is Link Building in SEO.

Conclusion

मैं आशा करता हूं दोस्तों आप लोगों को हमारे यह पोस्ट What is Link Building in SEO को पढ़कर आपको बहुत ही अच्छा लगा होगा। 

ऊपर की सभी बिंदुओं को पढ़ने के बाद आप What is Link Building in SEO के बारे में पूरी तरीके से जान गए होंगे और हमने What is Link Building in SEO के लिए आपको सभी पॉइंट को बता दिए हैं।

उम्मीद है दोस्तों हमारी यह पोस्ट What is Link Building in SEO आपको अच्छा लगा होगा यदि आपके मन में What is Link Building in SEO से संबंधित कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट कर सकते हैं हम आपको रिप्लाई जरूर देंगे और यदि आपको ब्लॉगिंग से कोई भी समस्या है तो अब हमें पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !

#What is Link Building in SEO #What is Link Building in SEO.

0 Shares

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0 Shares
Share via
Copy link