SEO kya hai in hindi kaise karte hai and Types

SEO kya hai

SEO kya hai in hindi? और यह ब्लॉगिंग करने के लिए क्यों जरूरी होता है यह सवाल अक्सर बहुत सारे नए bloggers को परेशान करता है आज के इस online digital के जमाने में अगर आपको लोगों के सामने आना है तो online ही वह एकमात्र जरिया है जिसके जरिए आप करोड़ों लोगों तक पहुंच सकते हैं|

Youtube के जरिए video बनाकर या blogging (Blogging शुरु कैसे करे) लोगों तक अपनी information को पहुंचा सकते हैं लेकिन ऐसा करने के लिए आपको search engine के फर्स्ट page में आना बहुत ही जरूरी है क्योंकि यही वह pages होते हैं जिन्हें visiter ज्यादा पसंद करते हैं और trust करते हैं|

लेकिन यहां तक पहुंचना उतना भी आसान नहीं है इसके लिए आपको अपने आर्टिकल का सही ढंग से उपयोग करना आना चाहिए मतलब कि उन्हें सही तरीके से optimize करना होगा जिससे वह से search engine में rank हो सके और इसकी प्रक्रिया को ही SEO कहा जाता है | तो हेलो दोस्तों स्वागत है आप लोगों का मेरे इस पोस्ट SEO kya hai के बारे में जानेंगे|

यदि आप Blogging या youtube में video बनाते हैं तो online के इस काम में SEO करना बहुत ही जरूरी होता है जिससे आप अपने Blogging में growth कर सके|

SEO को कभी अच्छे से समझा नहीं जा सकता है ना ही उसमें कोई मास्टर है क्योंकि यह एक Google algorithm के base पर होता है जो निरंतर बदलते रहता है| SEO kya hai.

लेकिन google के कुछ simple steps हैं जिनको follow करके आप seo करना सीख जाएंगे जिससे आपका पोस्ट google में rank हो सकता है। Seo करने के लिए google के कुछ fundamental guide होते हैं जो seo करने के लिए बहुत ही जरूरी है।

यदि आप blogging के में काम कर रहे हैं तो आपको seo करना बहुत ही जरूरी होता है इसके लिये आपको current में क्या चल रहा है या trent में क्या चल रहा है इसके बारे में पता होना बहुत ही जरूरी है जिससे rank करने में मदद मिलती है। SEO kya hai.

ब्लॉग मे अच्छे ट्रैफिक बनाने के लिए जितनी जरूरत आपको अच्छे कंटेंट की होती है उतनी ही जरूरत seo करना होता है।

Full Form of SEO 

SEO – Search Engine Optimization

तो चलिए दोस्तों जानते हैं अब seo करना blogging में क्यों जरूरी है –

SEO kya hai in hindi

SEO या Search Engine Optimization एक ऐसा प्रोसेस है जिससे हम अपने ब्लॉग page को Search Engine में टॉप में लाते हैं| पूरी दुनिया में Google एक बहुत ही पॉपुलर search engine है इसके अलावा Yahoo, Bing जैसे और भी बहुत सारे search engine मौजूद हैं। SEO के मदद से हम अपने ब्लॉग को Search Engine पर नंबर वन position पर ला सकते हैं।
SEO kya hai
search engine optimization

जब हम Google में जाकर कुछ भी Keyword (Keyword research कैसे करे?) सर्च करते हैं तो उससे रिलेटेड बहुत सारे कंटेंट्स हमको google में दिख जाता है यह सारे कंटेंट अलग-अलग ब्लॉक से आते हैं और जो रिजल्ट हमें सबसे ऊपर दिखाई देता है वह google में नंबर वन रैंक पर होता है नंबर वन होने का मतलब है कि उसे ब्लॉक पोस्ट में बहुत ही अच्छी तरीके से SEO का इस्तेमाल किया गया होता है जिससे वह पोस्ट बहुत ही मशहूर होता है उसमें visiter या ट्रैफिक बहुत ज्यादा मात्र में आते हैं।

SEO की मदद से ब्लॉग को गूगल में नंबर वन पोजीशन पर लाने के लिए सहायता करता है यह seo तकनीक है जो आपके ब्लॉग या वेबसाइट को सर्च इंजन के सर्च रिजल्ट में visiter के लिए लाते हैं जिससे ट्रैफिक आता है| SEO kya hai.

Blogging के लिए SEO क्यों जरूरी है?

मान लिए आपने कोई वेबसाइट बनाई है और या ब्लॉगिंग कर रहे हैं और उसमें आप बहुत अच्छे-अच्छे कंटेंट लिख रहे हैं और पब्लिक कर रहे हैं लेकिन आपने seo का इस्तेमाल नहीं किया है तो आपका वेबसाइट लोगों तक नहीं पहुंच पाएगा जिससे आपकी पूरी मेहनत बेकार हो सकती है और आपके वेबसाइट बनाने का कोई फायदा नहीं रहेगा|

जब कोई यूज़र आपके गूगल में कुछ भी कीवर्ड डालकर सर्च करता है और आपने उस कीवर्ड से रिलेटेड कुछ जानकारी अपने ब्लॉग पर लिखी है और आपने seo नहीं किया है तो वह गूगल के सर्च इंजन में आना मुश्किल हो जाता है जिससे आपके वेबसाइट में ट्रैफिक नहीं आते हैं| what is seo.

SEO को समझना या करना बहुत मुश्किल नहीं है इस को सीख के अपने ब्लॉक को बहुत बेहतर बना सकते हैं जिससे वह गूगल में रैंक हो सकता है और अब अपने वेबसाइट में ट्रैफिक भी बढ़ा सकते हैं। SEO kya hai.

जब आप seo सीख जाते हैं और अपने वेबसाइट या ब्लॉग में seo करते हैं तब उसका रिजल्ट आपको तुरंत नहीं दिखता है इसके लिए आपको धैर्य रखना होता है क्योंकि seo का रिजल्ट धीरे-धीरे आता है| आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को कंटिन्यू लिखकर share करना होता है।

आप अपने ब्लॉग पोस्ट पर बेहतर seo कर उसे अपने ब्लॉक पोस्ट में seo करके गूगल में रैंक कर सकते हैं इससे आपके वेबसाइट में ट्रैफिक आता है और लोग उस पर ट्रस्ट करते हैं जिससे गूगल भी आप पर ट्रस्ट करता है कि इस वेबसाइट पर बहुत सारे ट्रैफिक आते हैं। SEO kya hai.

SEO के प्रकार | Type of SEO

SEO दो प्रकार के होते हैं इन दोनों के काम बिल्कुल अलग-अलग होते हैं तो चलिए जानते हैं उनके बारे में इसके बारे में –

  1. On Page SEO
  2. Off Page SEO

1. On Page SEO

On Page SEO का काम आपके ब्लॉग में होता है इसका मतलब है कि आप अपनी वेबसाइट को ठीक तरह से डिजाइन करना जो seo फ्रेंडली होना चहिये।

SEO के रूल को फॉलो कर अपने वेबसाइट में template का इस्तेमाल करना, अच्छे कंटेंट लिखना और उसमें अच्छे keyword का इस्तेमाल करना जो सर्च इंजन में सबसे ज्यादा खोजी जाती है।

On page seo का इस्तेमाल आप अपने पेज में सही जगह करना जैसे title, meta discription, permalink का इस्तेमाल करना जिससे की गूगल को जानने में आसानी होती है कि आपका कंटेंट किसके ऊपर लिखा गया है और जल्दी आपके वेबसाइट को गूगल पेज पर rank करने में मदद करता है जिसे आप के ब्लॉक का ट्रैफिक बढ़ती है। SEO kya hai.

2. Off page SEO

Off page seo का सारा काम ब्लॉक के बाहर होता है| SEO में हमें अपने ब्लॉक का प्रमोशन करना होता है जैसे बहुत से पॉपुलर ब्लॉग में जाकर उनके आर्टिकल पर कमेंट करना और अपने वेबसाइट का लिंक सबमिट करना इसे हम backlinks कहते हैं इससे बहुत फायदा होता है। सोशल नेटवर्किंग साइट जैसे फेसबुक, ट्विटर पर अपनी वेबसाइट का attractive पेज बनाइए और अपने फॉलोअर्स बढ़ाइए इससे आपके वेबसाइट में ज्यादा visiter बढ़ने के चांस होते हैं।

बड़े-बड़े ब्लॉक में जो बहुत ही मशहूर हैं उनके ब्लॉक पर गेस्ट पोस्ट सबमिट करिए इससे उनके ब्लॉग पर आने वाला है visiter आपको जानेंगे और आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक आना शुरू हो जाएगा| SEO kya hai

Conclusion

मेरे इस पोस्ट से आप समझ गए होंगे कि SEO kya hai? और ये कैसे कार्य करता है यदि आपको seo से जुड़ी कोई भी समस्या है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं हम उसका उत्तर आपको जरूर देंगे

यदि आपको हमारा यह पोस्ट SEO kya hai (Search Engine Optimization) की जानकारी हिंदी में अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल नेटवर्क जैसे फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम इत्यादि पर शेयर कीजिए| SEO kya hai.

धन्यवाद !

Latest Post –

0 Shares

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap