Keyword Research kaise kare? Best 5 Keyword Research Tool

Keyword Research kaise kare

Keyword Research SEO का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है यह आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने में मदद करता है खासकर जब आपका ब्लॉग एकदम नया होता है।

प्रत्येक ब्लॉगर अपनी ब्लॉग पर organic traffic (सर्च इंजन ट्रैफिक) बढ़ाना चाहते है पर उनमें से अधिक को पता नहीं होता है कैसे? यदि वह एक नया ब्लॉगर होता है। मैंने भी जब अपना ब्लॉग शुरू किया था तो मुझे Keyword research के बारे में पता नहीं था और मैं बिना keyword research kaise kare किये ब्लॉग पोस्ट लिखता था जिसकी वजह से मेरी ब्लॉग पर अधिक ट्रैफिक नहीं आता था।

दोस्तो एक बात और जितना जरुरी हमे Keyword research करना होता है उतनी हि जरुरी हमे अपने पोस्ट का SEO करना होता है। यदि आप SEO करना नही जानते है तो आप ये पोस्ट read कर सकते है।

आज इस आर्टिकल में हम Keyword research kaise kare कैसे किया जाता है के बारे मे बात करेंगे ताकि आपका ब्लॉग google में अच्छी रैंक कर सकें तो चलिए शुरू करते है –

Keyword Research kya hai?

यह एक ऐसी प्रोसेस है जिसमें हमें पता लगाना होता है कि लोग कौन सी कीवर्ड को अधिक सर्च कर रहे है? उस कीवर्ड का सर्च volume कितना है? और उस कीवर्ड पर कितना competition है?

Keyword research करने के बाद आपका उस कीवर्ड पर रैंक करने की संभावना बढ़ जाती है। यदि आप पोस्ट लिखने से पहले Keyword research करते है, तो आप Google सर्च रिजल्ट में अच्छी position पा सकते है और आपका ब्लॉग सर्च इंजन से ढेरों सारा ट्रैफिक आसानी से प्राप्त कर सकते है। (Keyword research kaise kare).

यहाँ नीचे मैंने कुछ Keyword Types के बारे में बताया है 

Head keywords – ये single word होते है जैसे WordPress, SEO आदि। इन तरह के कीवर्ड का सर्च बहुत अधिक होता है। इन पर कम्पटीशन भी बहुत अधिक होता है और इन पर पोस्ट लिखने से ये Better रिजल्ट भी नहीं देते है।
Body Keywords – ये दो शब्दों से बनें होते है जैसे WordPress guide, Niche आदि। इनका Monthly searches भी अधिक होता है और competition medium होता है।
Long Tail keywords – इस तरह के कीवर्ड में 2 या 3 से अधिक शब्द शामिल होते है जैसे On Page SEO Technique आदि। ये बहुत अधिक targeted होते है और आपके साईट पर टार्गेट ट्रैफिक प्राप्त करने में सहायता करते है। इनका search volume बहुत ही कम होता है और इन पर ज्यादा competition भी नहीं होता है। (Keyword research kaise kare).

यदि आपका ब्लॉग नया है, तो मैं आपको Long Tail keywords उपयोग करने की सलाह दूंगा। ये keywords आपके ब्लॉग को जल्दी Grow करने और Google search engine में बेहतर रैंक करने में मदद करते है।

यदि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए short tail keywords का उपयोग करते है आपको better result प्राप्त नहीं होता है, इस तरह के कीवर्ड टार्गेटेड नहीं होते है और better सर्च रिजल्ट भी नहीं देते है।

Short Tail Keywords से सर्च इंजन में बहुत हीं कम सर्च किया जाता है, क्योंकि हम जानते हैं सर्च इंजन हमें एक्यूरेट रिजल्ट नहीं देगा। यहाँ तक कि आप भी जब सर्च इंजन में कुछ सर्च करते होंगे, तो एक पूरा सवाल हीं लिख कर सर्च करते होंगे कारण आपको accurate रिजल्ट मिलें। (Keyword research kaise kare).

Keyword Research करना जरूरी है क्या?

तो इसका उत्तर होगा – हाँ! यदि आप अपने ब्लॉग पर अधिक ट्रैफिक लाना चाहते है और Blogging में जल्दी सफलता हासिल करना चाहते है, तो Keyword Research आपका सबसे पहला स्टेप होना चाहिये।

यह और जरूरी इसलिए है क्योंकि लगभग हर online Business में कीवर्ड पर बहुत अधिक competition है। मान लीजिये आप एक आर्टिकल लिखने के बारे में सोच रहे है “on page seo kya hai” अब चलिए एक बार इसको Google पर सर्च करते है, गूगल आपको लगभग 33,10,00,000 सर्च रिजल्ट दिखायेगा। जैसा कि आप screenshot में देख सकते है –

Keyword Research kaise kare

अतः आप अपनी कंटेंट को लिखने से पहले Keyword Research नहीं करते है, तो Google आपकी कंटेंट को रैंक नहीं करेगा और आपकी कंटेंट गूगल के पहले पेज पर नजर नहीं नहीं आयेगी। भले ही आप कितनी अछि कंटेंट क्यों न लिखें। (Keyword research kaise kare).

Keyword Research Kaise Kare?

यहाँ मैं आपको step-by-step guide करने वाल हूँ SEO के लिए Keyword research कैसे करें। जब आपके पास बहुत सारे keywords है, तो आपको अपने कंटेंट के लिए अब Best keyword चुनने की जरूरत है लेकिन आप कैसे पता लगाये कि कौन Keywords आपके कंटेंट के लिए सबसे बेहतर perform करेंगा। (Keyword research kaise kare).

मार्केट में कोई ऐसा Tool नहीं है जो आपको बताएगा – कि आपके keywords में यह सबसे अच्छा Keyword है। Keyword चुनने के समय आपको बहुत सारी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है जिन्हें मैं आपको यहाँ बताने वाला हूँ।

Search Volume – यह बहुत जरूरी है जितने अधिक लोग किसी कीवर्ड को सर्च करते हैं, उतना अधिक ट्रैफ़िक आपको मिल सकता है।
Long Tail Keywords – यदि आपकी साइट एकदम नई है या आप उन कीवर्ड को टारगेट करना चाहते हैं जिन पर competition बहुत कम हो, तो Long Tail Keywords आपके लिए बहुत ही लाभदायक हो सकते है।
Competition – अपने कंटेंट के लिए हमेशा low competition keyword सेलेक्ट करें। इससे आपके कंटेंट को गूगल के पहले पेज में आने की सम्भावना बढ़ जाती है।
Related Keywords – अपने कंटेंट को बेहतर तरीके से optimize करने के लिए Related Keywords का उपयोग करें इससे गूगल को आपको बेहतर तरीके से समझने में मदद करता है कि आपका कंटेंट किस बारे में है। (Keyword research kaise kare).

Keyword Research Tool

मार्केट में बहुत सारे Keyword Research tool उपलब्ध है जो आपको अच्छे कीवर्ड खोजने में मदद कर सकते है। यहाँ नीचे उनकी लिस्ट दी है –

1. Answer the Public

यह Google and Bing द्वारा प्रदान किए गए keyword research का सुझाव देता है और एक unique proposition प्रदान करता है। इस टूल का उपयोग करके आप long tail keywords आसानी से ढूंढ सकते हैं। आप जिस keywords के लिए search करते है यह उससे related keywords भी दिखाता है।

2. Google AutoComplete Tool

यह आपको किसी भी niche के लिए Long-tail keywords ढूंढने की अनुमति देता है। यहां आपको अपने main keyword को टाइप करना होगा फिर यह आपको Long-tail keywords की एक list दिखायेगा बस उसमें से आपको best long-tail keywords चुनना होगा। (Keyword research kaise kare).

3. Google Auto-Suggest

गूगल सर्च में अपनी main keyword enter करें यह आपको keyword से related सर्च keyword दिखाना शुरू कर देगा जैसा कि आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते है।

Keyword Research kaise kare

4. Google Keyword Planner 

Google keyword planner सबसे अच्छा और free keyword research tool है जो Google द्वारा डेवलप्ड की गयी है। इसकी मदद से आप किसी भी प्रकार के keyword आसानी से ढूंढ सकते है चाहे वह long tail keyword हो या कुछ भी। इस Google keyword planner tool का उपयोग करके आप keyword competition, monthly searches, CPC और बहुत सारी चीजो का पता लगा सकते है। (Keyword research kaise kare).

5. Google related keywords search

यदि आप किसी free long tail keyword tool की तलाश कर रहे हैं, यह trick भी आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। जब आप Google में कुछ भी खोजते हैं, तो सर्च रिजल्ट के बाद आपको नीचे कुछ keywords दिखाई देते है जो long tail keywords होते हैं। आप इन्हें अपने आर्टिकल में long tail keywords के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

Keyword Research kaise kare

6. Ubersuggest

Neilpatel द्वारा developed यह बहुत अच्छा और popular keyword suggestion tool है। इस टूल की मदद से आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए आसानी से अच्छी long tail keywords प्राप्त कर सकते हैं और इसे उपयोग करना भी आसान है।

ubersugest Keyword Research kaise kare

7. Ahrefs 

Ahrefs एक premium Keyword research tool है जो आपके website के लिए अच्छे कीवर्ड खोजने में मदद करता है और competitor पर नजर रखता है। इसका उपयोग बडे blogger करते है।

Ahrefs Keyword Research kaise kare

8. SEMrush

यह मेरी सबसे पसंदीदा टूल में से एक है जो आपको keyword research करने के साथ साथ अपने competitor पर भी नजर रखने में मदद करता है। हालंकि इसका फ्री वर्शन बहुत ही लिमिटेड समय के साथ आता है। इसका प्रीमियम version $99 .95 per month से शुरू होता है।

semrush Keyword Research kaise kare

Keyword research के क्या क्या फायदे है?

Keyword research के बहुत सारे फायदे है-

  • ब्लॉग मे ट्रैफिक बढ़ाने और सर्च इंजन में अच्छी रैंक प्राप्त करने के लिए यह बहुत जरूरी है।
  • Keyword research आपके ब्लॉग को जल्दी पॉपुलैरिटी प्राप्त करने में मदद करता है।
  • यदि आप keyword research करके अपनी आर्टिकल लिखते है, तो आप अपनी साइट पर टारगेट visitors कनेक्ट कर सकते है।
  • आपके पोस्ट सर्च इंजन में रैंक होंगे आपकी domain authority बढ़ेगी। साथ ही आपके site पर backlinks की संख्या भी बढ़ेगी।
  • आपकी वेबसाइट रैंकिंग और ट्रैफिक को बढ़ाने में मदद करता है।
  • Keyword research से आपको अपने ब्लॉग के लिए कंटेंट लिखने का Idea (टॉपिक) मिलता है।
  • Keyword research से आपको कीवर्ड पर competition और search volume का पता चलता है।
  • Keyword research करके आप अपनी ब्लॉग के important keywords को rank करा सकते है। (Keyword research kaise kare).

Keyword Research पर Quick Tips

  • अपनी कंटेंट के लिए long tail keyword का उपयोग करें।
  • हमेशा High search volume वाली कीवर्ड सेलेक्ट करें।
  • Keyword research के समय CPC पर भी ध्यान रखें।
  • अपने कीवर्ड खोजने के लिए आप Google Keyword Planner, Google Auto Complete, Google Search Related, SEMrush का उपयोग कर सकते है।
    मैं आपको फिर से कहना चाहता हूं यदि आपका ब्लॉग या वेबसाइट एकदम नया है, तो Short tail keywords उपयोग करने की जगह long tail keywords का उपयोग करें। ये आपके ब्लॉग को जल्दी grow करने में मदद करेंगे।

साथ ही आपको Keyword research के समय आपको CPC (cost-per-click) पर भी ध्यान देना होगा। यदि आप बहुत ही low CPC वाली keywords का उपयोग करते है, तो आपकी Adsense द्वारा earning अच्छी नही होगी। अतः keyword research के समय CPC पर भी ध्यान रखें। हमेशा अपनी कंटेंट के लिए High searches और अच्छी CPC वाली कीवर्ड सेलेक्ट करें। (Keyword research kaise kare).

Conclusion

अब आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे Keyword Research kaise kare और इसके क्या फायदे है और बेस्ट keyword कैसे खोजे और कौन-कौन से keyword research tool है । मुझे आशा है कि मेरे इस article की help से आपको Keyword Research के basics clear हुए होंगे और आप अपने blog के लिए बेस्ट keyword Research प्राप्त करना शुरू करेंगे । अर्टिकल आपको अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करना न भूलें। (Keyword research kaise kare, Keyword research kaise kare, Keyword research kaise kare Keyword research kaise kare).

धन्यवाद !

0 Shares

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0 Shares
Share via
Copy link