Facebook se paise kaise kamaye? How to earn money from Facebook Best 5 way

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका मेरे इस पोस्ट में क्या आप जानते हैं कि फेसबुक से पैसे कमाए जाते है और वो भी लाखो मे जी हाँ आज मै आपको बताऊंगा कि Facebook se paise kaise kamaye? How to earn money from Facebook in 2020? Best 5 way

आप Facebook के बारे में तो जानते हि होंगे facebook एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां पर हम अपने दोस्तों और अपने रिश्तेदारों से Internet कि मदद से बात कर सकते हैं और आप facebook तो चलाते ही होंगे। यदि आपने अभी तक फेसबुक का उपयोग सिर्फ दूसरों की फोटोस पर लाइक, कमेंट और शेयर करना ही सीखा है तो आप अपना समय इंटरटेनमेंट के साथ वेस्ट कर रहे हैं। 

क्या आपको पता है कि फेसबुक से पैसे कमाए जाते हैं और वो भी एक नौकरी से ज्यादा लेकिन शुरू में आपको लगातार उसके लिये सीखना होगा, काम करते रहना होगा उसके 3 से 4 महीनो के बाद नौकरी की तरह पैसे आने शुरु जायेगा। आप Facebook चलाते हुए वहां से अपने लिये पैसे कमाए और वह भी मोबाइल में कितना बढ़िया रहेगा।

Facebook se paise kaise kamaye? मोबाईल मे –

Facebook se paise kaise kamaye

Facebook को आप अपने मोबाइल में चला सकते हैं इसके लिए आपको कोई भी पैसा नहीं देना होता है उसमें आपका सिर्फ इंटरनेट के डाटा को लिया जाता है 
आप जितना समय अपने facebook चलाने को  देते हैं उतना ही समय facebook से पैसे कमाने के लिए देंगे तो अच्छा पैसे कमा सकते हैं हमने सुना है कि facebook तो सब चलाते हैं लेकिन facebook से पैसे कौन और कैसे कमाता है इसके बारे में हम नहीं जानते हैं तो आज मैं आपको आपको बताऊंगा Facebook se paise kaise kamaye जाते हैं?

तो चलिए जानते हैं facebook से कैसे पैसे कमाए जाते हैं –

एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है?

एफिलिएट मार्केटिंग, मार्केटिंग का एक ऐसा तरीका है, जिसमे कोई व्यक्ति अपने किसी source, जैसे कि ब्लॉग या वेबसाइट के द्वारा, किसी अन्य कंपनी या आर्गेनाईजेशन के products को प्रमोट करता है या बेचवाता है इसके बदले में वह कंपनी या आर्गेनाईजेशन उस व्यक्ति को कुछ कमीशन देती है। इसमे अलग-अलग products के हिसाब से अलग-अलग कमीशन बने होते है| यह कमीशन, products बेचने(sale) का कुछ प्रतिशत हिस्सा या राशी होता है। यह products मे कुछ भी हो सकता हैं, जैसे online amazon मे बिकने वाले समान या web hosting से लेकर कपड़ों या electronics तक।    

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाते है?

अमेजॉन, फ्लिपकार्ट जैसे बड़े-बड़े वेबसाइट एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए लोगों को प्रोडक्ट बेचने के लिए पैसे देते हैं। जब किसी ऑनलाइन कंपनी से प्रोडक्ट को ऑनलाइन ही किसी प्लेटफॉर्म मे बेच देते है तो वह कंपनी उस प्रोडक्ट को बेचने के तौर पर कुछ कमीशन देती हैं। अमेजॉन, फ्लिपकार्ट जैसे ऑनलाइन कंपनी एफिलिएट मार्केटिंग का सबसे बड़ा उदाहरण है ये कंपनिया अपने वेबसाइट पर लोगों को अपने प्रोडक्ट को आपके प्लेटफार्म के जरिए बेचने को बोलता है। इसमें आपको अलग-अलग तरीके के प्रोडक्ट को बेचना होता है वह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किस तरह के प्रोडक्ट को अपने प्लेटफार्म पर बेचना है उसके लिए अलग-अलग कमिशन चार्जेस बने हुए होते हैं।

कई बार आप देखते होंगे कि जब आप फेसबुक चला रहे होते हैं तो बीच-बीच में बहुत सारे एडवरटाइजिंग आते हैं जैसे कि मोबाइल या बेबी प्रोडक्ट आते हैं जिन्हें आप फेसबुक के जरिए खरीद सकते हैं। हमारे जैसे किसी facebook मार्केटर ने उसे फेसबुक में डाले होते है। जिसे वह बेच सकता और जैसे ही उस प्रोडक्ट को कोई खरीद लेता है तो कंपनी के द्वारा बेचने वाले को कुछ कमीशन के रुप मे पैसे मिल जाते हैं।

इसके लिए आपके पास एक facebook अकाउंट या पेज होना चाहिए जिसमें आप प्रोडक्ट को वहां दिखा कर से बेच सके। इसके लिए आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जानना और सीखना होगा। यदि आपको पता चल जाए कि आपको कौन से प्रोडक्ट को बेचना है तो आप उस प्रोडक्ट को बेच करके एफिलिएट मार्केट के जरिये facebook से बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं।

गूगल ऐडसेंस (Google Adsense)

गूगल ऐडसेंस (Google Adsense) क्या होता है?

गूगल ऐडसेंस एक गूगल का ही कंपनी है जिसमें गूगल की तरफ से फेसबुक पेज या फिर वेबसाइट में एडवर्टाइज देता है। जब किसी कंपनी या कोई organisation अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है तब वह गूगल को पैसे देकर अपने प्रोडक्ट को गूगल बोलता है और पैसे देता है।

और जब कोई यूजर गूगल एडवर्टाइजमेंट पर क्लिक करके जाता है तो उस organisation के प्रोडक्ट का एडवरटाइजिंग करता है जिससे उस कंपनी या organisation का प्रोडक्ट बिकता है।

गूगल ऐडसेंस(Google Adsense) से पैसे कैसे कमाये?

आप भी गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल(approval) लेकर अपने फेसबुक पेज में ऐड के रुप मे लगा सकते हैं और जब कोई फेसबुक चलाने वाला आपके पेज में जाकर उस एडवर्टाइज से कुछ खरीदेगा तब गूगल आपको पैसा देगा।
इसके लिए आपके पास गूगल ऐडसेंस का अकाउंट होना चाहिए और एक फेसबुक पेज या फेसबुक ग्रुप होना चाहिए जहां पर आपके Followers हो| फिर वहां पर आप गूगल ऐडसेंस को लगा सकते हैं और जब लोग आपके गूगल ऐडसेंस के द्वारा लगाए हुए एडवर्टाइजमेंट पर जाएंगे और आपको उसके लिए पैसा मिलेगा।

सेल प्रोडक्ट (Sell Product)

सेल प्रोडक्ट का मतलब है कि आप किसी कंपनी या organisation के प्रोडक्ट को अपने फेसबुक पेज या अपने फेसबुक ग्रुप में डाल के बेचे जिसके लिए कंपनी प्रोडक्ट बेचने पर आपको पैसे देगी। इसमे कोई मोबाइल एप्लीकेशन को इंस्टॉल के लिये प्रमोट कर ना भी हो सकता हैं।

इसके लिए आपके पास फेसबुक पर बडा ग्रुप और एक फेसबुक पेज होना चाहिए और यदि आपके पास कोई प्रोडक्ट नहीं है तो किसी कंपनी से आप बात करके उनसे कहिए कि मुझे आपके प्रोडक्ट में दिलचस्पी है और मैं आपके प्रोडक्ट को अपने facebook में बेचना चाहता हूं जिसके लिए आप मुझे पैसा देंगे|

इसके लिए आपको यह पता होना चाहिए कि आप किस तरह के प्रोडक्ट को कैसे लोगों को बेच रहे हैं यदि प्रोडक्ट अच्छा है तो आप बहुत सारे प्रोडक्ट को बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

 

मैं आशा करता हूं दोस्तों आज का मेरा यह Facebook se paise kaise kamaye? पोस्ट जरूर पसंद आया होगा लाइक करें अपने दोस्तों में शेयर करें और कमेंट करके बताएं|

धन्यवाद !

#Facebook se paise kaise kamaye #Facebook se paise kaise kamaye #Facebook se paise kaise kamaye #Facebook se paise kaise kamaye #Facebook se paise kaise kamaye #Facebook se paise kaise kamaye #Facebook se paise kaise kamaye #Facebook se paise kaise kamaye

0 Shares

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0 Shares
Share via
Copy link