Blogging Platforms in India | Which Blogging Platform is Best

Blogging Platforms in India

क्या आप इंडिया में रहते हैं और अपने लिए एक ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म चाहते हैं जो आपके ब्लॉक को अच्छे से कंट्रोल, मैनेज और डिजाइन करने में मदद करें, तो मैं आज आप लोगों को दो ऐसे ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के बारे में बताने वाला हूं जहां से आप अपने ब्लॉक को मैनेज कर सकते हैं, पोस्ट लिख सकते हैं,आर्टिकल डाल सकते हैं और उन्हें गूगल में रैंक भी करवा सकते हैं।

हेलो दोस्तों स्वागत है आप लोगों का मेरे इस Blogging Platforms in India । Which Blogging Platform is Best मे

ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को जानने से पहले आपको ब्लॉक के बारे में जानना चाहिए और उस से रिलेटेड किन किन चीजों को करने से आपका ब्लॉक गूगल मे रैंक होगा उन चीजों को भी जान लेना चाहिए।

ब्लॉक में नए हैं तो आपको ऐसे ही बहुत सारे चीजों को सीखना होगा जिस को जानने के बाद ही आपको अपने लिए ब्लॉक बनाने की जरूरत है।

Blogging Platforms in India

दोस्तों यह आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप फ्री में Blog बनाना चाहते हैं या कुछ पैसे लगाकर। डोमेन और होस्टिंग खरीदने के लिए तो आपको बेस्ट ब्लॉगिंग प्लेटफार्म मिल सकता है जहां से आप अपने ब्लॉग को मैनेज कर सकते हैं आप बैटर तरीके से डिजाइन कर सकते हैं।

इंडिया में ब्लॉगिंग के लिए बहुत सारे प्लेटफार्म अवेलेबल है चाहे आप फ्री में भी उन प्लेटफार्म का उपयोग कर सकते हैं और पैसे देकर भी लेकिन यदि आप फ्री में ही उपयोग करते हैं तो आपको बहुत सारे सुविधा उन ब्लॉगिंग प्लेटफार्म में नहीं मिलेगा तो आपको थोड़े बहुत पैसे लगाकर अच्छे प्लेटफार्म का उपयोग करना चाहिए यदि आप ब्लॉगिंग में जल्दी से सक्सेस पाना चाहते हैं तो। Blogging Platforms in India.

दोस्तों मैं अभी आप लोगों को दो ऐसे प्लेटफार्म के बारे में बताऊंगा जो भारत में सबसे ज्यादा उपयोग में लाए जाते हैं और जिनको सबसे ज्यादा ब्लॉगर उपयोग में लाते हैं।

यह दोनों प्लेटफार्म एक से बढ़कर एक है इन दोनों प्लेटफार्म में से फायदा यह है कि इनकी अलग-अलग फीचर इन में मौजूद हैं जिसका उपयोग आप अपने ब्लॉक लिखकर कर सकते हैं

आज मैं आप लोगों को एक फ्री और एक paid ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के बारे में बताऊंगा जिसका उपयोग मैं खुद भी करता हूं। Blogging Platforms in India.

इंडिया में ही नहीं बहुत सारे देशों में ऐसे बहुत सारे ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है जिसका उपयोग बहुत सारे ब्लॉगर ब्लॉग बनाने के लिए करते हैं लेकिन जनरल इंडिया में देखा जाए तो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के लिए दो प्लेटफार्म बहुत ही फेमस है जिसका उपयोग सभी ब्लॉगर करते हैं।

  1. Blogger (Blogspot.com)
  2. WordPress

दोस्तों इन दोनों प्लेटफार्म में ब्लॉक शुरू करने से पहले आपको बहुत सारी इंपॉर्टेंट बातों को जानना जरूरी होता है तो यदि आप वर्डप्रेस में ब्लॉक शुरू करने वाले हैं तो आप नीचे दिए हुए पॉइंट के लिंक पर जाकर वर्डप्रेस में ब्लॉक कैसे बनाया जाता है इसके बारे में पढ़ सकते हैं हमने उसके लिए बहुत ही अच्छे आर्टिकल लिख रखे हैं जिससे आप वहां से स्टेप बाय स्टेप अपने लिए वर्डप्रेस में ब्लॉक बना सकते हैं। Blogging Platforms in India.

Blogging Platforms in India

Which Blogging Platform is Best

दोस्त बहुत सारे नए ब्लॉगर होते हैं जिन्हें ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के बारे में पता नहीं होता है और वह कंफ्यूज रहते हैं या फिर जानते भी नहीं है कि ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के लिए किस प्लेटफॉर्म का उपयोग करना चाहिए।

तो आप इस आर्टिकल Blogging Platforms in India को अन्त तक पढ़ सकते हैं इससे आप यह जान सकेंगे कि इंडिया में आपके लिए कौन सा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ब्लॉक के लिए सबसे बेहतर होगा।

दोस्तों ब्लॉगर और वर्डप्रेस के लिए हम कुछ इंपॉर्टेंट पॉइंट्स को जानते हैं जिसे हमें यहां पता चल जाएगा कि ब्लॉग के लिए यह दोनों प्लेटफार्म में से कौन सा प्लेटफार्म अच्छा है जिसका उपयोग हम अपने ब्लॉक के लिए कर सकते हैं-

1. Domain & Hosting

यदि आप अपना ब्लॉग फ्री में ब्लॉगर में बनाना चाहते हैं तो वहां पर आपको डोमेन और होस्टिंग के लिए पैसे नहीं देने होते हैं क्योंकि ब्लॉगर गूगल का ही एक प्लेटफार्म है जो आपको ब्लॉक बनाने के लिए प्लेटफॉर्म प्रोवाइड करती है और आप ब्लॉक फ्री में बना सकते हैं। आप जितने भी अपने ब्लॉग में इमेज और वीडियोस वगैरा जो भी फाइल यूज करेंगे उसका डाटा गूगल में सेव होगा।

आप अपने लिए किसी भी तरह के ब्लॉक blogger में बना सकते हैं दोस्तों इसके लिए ना ही आपको domain की जरूरत होती है और ना ही होस्टिंग की। Blogging Platforms in India.

वहीं यदि वर्डप्रेस की बात की जाए तो वर्डप्रेस में आपको डोमेन और होस्टिंग के लिए पैसे देने होते हैं लेकिन यहां पर एक बात अच्छा है कि आप यहां पर डोमिन अपने किसी भी नाम से रख सकते हैं लेकिन ब्लॉगर में आप डोमेन को अपने हिसाब से तो रख सकते हैं लेकिन आपके डोमेन नेम के साथ blogspot.com करके पहले से जुड़ कर आता है क्योंकि यह आपको फ्री में दे रहा है।

2. Control

दोस्तों यदि आपका ब्लॉग ब्लॉगर में बनाते हैं तो आपको वहां पर अपने ब्लॉक को ज्यादा मैनेज नहीं कर पाएंगे या फिर कंट्रोल नहीं कर पाएंगे आप वहां से सिर्फ आर्टिकल लिख सकते हैं और उसको पब्लिश कर सकते हैं। ब्लॉगर गूगल का प्रोडक्ट है जिसके कारण उसके पूरा कंट्रोल गूगल के पास होता है आप उस को कंट्रोल नहीं कर सकते हैं। यदि आप अपने ब्लॉक बनाते हैं और गूगल के नियम के विरुद्ध काम करते हैं तो गूगल आप के ब्लॉक को किसी भी समय बंद कर सकता है लेकिन ऐसा तभी होता है जब आप गूगल के नियम के खिलाफ काम करते हैं।

वैसे तो अभी बहुत से ब्लॉगर है जो ब्लॉकर पर ही काम कर रहे हैं और वहां से अच्छे पैसे कमा रहे हैं। Blogging Platforms in India.

वर्डप्रेस में आपको पूरा कंट्रोल होता है आप अपने ब्लॉक को मैनेज, कंट्रोल कर सकते हैं आपको जैसा डिजाइन करना है आप डिजाइन कर सकते हैं वही वर्डप्रेस में आपके ब्लॉक को कोई बंद नहीं कर सकता है यह आपके ऊपर होता है।

3. Security

सिक्योरिटी के हिसाब से देखा जाए तो ब्लॉकर में ज्यादा है क्योंकि ब्लॉकर मे ब्लॉक बनाने से पूरा कंट्रोल गूगल के हाथ में होता है जहां से ज्यादा सिक्योरिटी प्रोवाइड मिलती है।

और वही यदि सिक्योरिटी की बात वर्डप्रेस मे की जाए तो वर्डप्रेस में आप सिक्योरिटी अच्छे से दे सकते हैं उसके लिए बहुत सारे टूल मार्केट में अवेलेबल है आप अलग-अलग plugins का उपयोग कर सकते हैं अपने ब्लॉग को सिक्योरिटी प्रोवाइड करने के लिए

4. Features

दोनों ब्लॉक की अलग-अलग फीचर्स हैं लेकिन ब्लॉगर में ब्लॉक बनाने से आपको ज्यादा फीचर्स नहीं मिलते हैं। वहां पर आप लिमिटेड फीचर्स उपयोग कर सकते हैं। अपने ब्लॉग में theme लगाने के लिए और यदि आप बाहर के थीम का उपयोग उसमें करते हैं तो आपका ब्लॉक हैक होने के चांस ज्यादा होते हैं।

वहीं यदि वर्डप्रेस में थीम की बात की जाए तो आप उसमें अनलिमिटेड थीम का उपयोग कर सकते हैं और plugin की मदद से आप अपने ब्लॉक को अच्छा फीचर्स दे सकते हैं, डिजाइन कर सकते हैं। Blogging Platforms in India.

5. SEO (Search Engine Optimization)

यदि आप एक ब्लॉगर है तो आपको SEO के बारे में पता ही होगा। SEO हमारे ब्लाक के लिए कितना इंपॉर्टेंट फेक्टर होता है गूगल में रैंक करवाने के लिए। वही ब्लॉगर में यदि SEO की बात की जाए तो वहां पर आपको SEO करने के बहुत ही कम चांस होते हैं आप वहां पर सर्च इंजन जैसा SEO करने को बोलते हैं वहां पर SEO नहीं मिलते हैं।

वहीं यदि वर्डप्रेस की बात की जाए तो वहां पर आप सर्च इंजन के हिसाब से बहुत ही बढ़िया तरीके से SEO कर सकते हैं। वहां पर SEO करने के लिए आपको plugins जैसे बहुत सारे टूल है जिसका उपयोग आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग में कर सकते हैं। Blogging Platforms in India.

6. Adsense

दोस्तों अपने ब्लॉक बनाते हैं तो आप ज्यादातर पैसे कमाने के लिए ब्लॉक बनाते हैं और अपने यूजर्स को सही सही इंफॉर्मेशन देने के लिए ब्लॉक बनाते हैं। जिससे ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आपके ब्लॉक में आए जिससे आप ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा पाए तो ऐडसेंस के मामले में दोनों ही ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कि अलग-अलग बातें हैं।

आपका ब्लॉग ब्लॉगर में है तो ऐडसेंस से जो पैसे आपको गूगल की तरफ से मिलते हैं उसका पैसा बहुत ही कम होता है यानी उसका जो पैसा होता है वह वर्डप्रेस के मुकाबले में थोड़ा कम पैसा मिलता है लेकिन वर्डप्रेस में ऐडसेंस के मामले में गूगल जो पैसा देता है वह ज्यादा होता है यानी कि आप वर्डप्रेस से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं गूगल से। Blogging Platforms in India.

7. Some Other Advantage

दोस्तों यदि आप एक नए ब्लॉगर हैं और आपके पास कुछ पैसे हैं तो आपको जल्दी से वर्डप्रेस जैसे ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करना चाहिए वहां पर आपको डोमेन और होस्टिंग खरीदने के लिए पैसे देने होते हैं इसके बाद आप अपने ब्लॉक मे अच्छे-अच्छे आर्टिकल पब्लिश करने के बाद आप डेढ़ से 2 महीने में गूगल में रैक कर सकते हैं, पैसे कमा सकते हैं। Blogging Platforms in India.

यदि आप ब्लॉक में नए हैं और आप अपने ब्लॉग में शुरुआत कर रहे हैं। आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड ज्यादा जानकारी नहीं है और आप ब्लॉक में शुरू में ज्यादा पैसा नहीं लगाना चाहते हैं तो आपको ब्लॉगर जैसे प्लेटफार्म का उपयोग करना चाहिए।

नए ब्लॉगर के लिए ब्लॉकर प्लेटफार्म बहुत ही अच्छा है और आप धीरे से सीख जाइए उसके बाद आप वर्डप्रेस में अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं लेकिन यदि आप यह सोच रहे हैं कि ब्लॉगर से आप ज्यादा से जल्दी से ग्रो कर जाएंगे तो ऐसा नहीं है दोस्तों ब्लॉकर में ग्रो होने के लिए बहुत समय चाहिए होता है और आपको ऐसे कंटेंट पब्लिश करने होते हैं जिसका कंपटीशन बहुत ही लो होता है और अपने ब्लॉग में अच्छे-अच्छे आर्टिकल लिखने होते हैं। Blogging Platforms in India.

Conclusion

 तो दोस्तों आप लोगों ने जान लिया कि इंडिया के लिए कौन सा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म बहुत ही बेहतर है। Blogging Platforms in India, Which Blogging Platform is Best.

दोनों ही ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म इंडिया पर बहुत ही फेमस है और इसका ज्यादातर उपयोग किया जाता है ब्लॉक बनाने के लिए। तो आप भी दोनों में से किसी एक ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं यदि आप अभी भी कंफ्यूज हैं तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

अब आप समझ गए होंगे इस आर्टिकल Blogging Platforms in India से कि कौन सा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म इंडिया में ब्लॉक बनाने के लिए बेहतर है और आपको किस ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग अपने ब्लॉग बनाने के लिए करना चाहिए।

यदि यह पोस्ट Blogging Platforms in India आपको अच्छा लगा है तो पोस्ट को शेयर जरूर करिए इसे ज्यादा से ज्यादा लोग इंडिया में ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के बारे में जान सके और अपने लिए ब्लॉक शुरू कर पाए। यदि आप ब्लॉक शुरू करना चाहते हैं तो आपन नीचे दिए हुए लिंक पर जाकर देख सकते हैं वहां पर हमने स्टेप बाय स्टेप ब्लॉक शुरू करने के तरीके बताए हैं वर्डप्रेस में।

आप हमें सोशल मीडिया में भी फॉलो कर सकते हैं। #Blogging Platforms in India #Blogging Platforms in India #Blogging Platforms in India.

धन्यवादव !

0 Shares

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0 Shares
Share via
Copy link