Blogger Vs WordPress मे सबसे Best कौन है? 11 Points

blogger vs wordpress

हेलो दोस्तों स्वागत है आप लोगों का एक बार फिर से मेरे पोस्ट blogger vs wordpress में।

दोस्तों बहुत से नए ब्लॉगर हैं जो मुझसे पूछते हैं कि हमें ब्लॉगिंग की शुरुआत करने के लिए किस ब्लॉगिंग प्लेटफार्म का उपयोग करना चाहिए या हमें कहां से शुरुआत करनी चाहिए तो आज मैं उन लोगों के लिए इस पोस्ट के blogger vs wordpress इस आर्टिकल में मैं आप लोगों को बताने वाला हूं कि एक नए ब्लॉगर को किस प्लेटफार्म का चुनाव करना चाहिए और उसे किस तरह से मैनेज करना चाहिए जिससे वह वहां से पैसे कमा सकें ।

दोस्तों यदि आप अपने खुद का ब्लॉक बनाकर पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो एक बार हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़ लीजिए क्योंकि अक्सर बहुत से लोग ब्लॉक बनाते समय बहुत सारी गलतियां कर देते हैं जिसकी वजह से उनकी मेहनत का परिणाम या रिजल्ट नहीं मिल पाता है और अंत में उन्हें निराश होकर ब्लॉगिंग को छोड़ना पड़ जाता है या फिर उन्हें ब्लॉग में पैसे कमाने के लिए बहुत ज्यादा समय लग जाता है।

अगर आप चाहते हैं कि आपके साथ ऐसा ना हो तो आपको ब्लॉगिंग से जुड़े बहुत सारे जानकारियों को जानना होगा। जिनके बारे में ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले आपको जान लेना बहुत ही जरूरी है और आपको जानना भी चाहिए क्योंकि आप उसमें अपने बहुत सारे समय देने वाले हैं। blogger vs wordpress.

जब भी हम कोई ब्लॉक बनाते हैं तो इसके लिए हमे किसी न किसी ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म की जरूरत तो पड़ती है क्योंकि बिना ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के आप ब्लॉक को मैनेज कैसे करेंगे और अपने पोस्ट को कैसे लिखेंगे कैसे पब्लिश करेंगे तो उसके लिए ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का होना बहुत ही जरूरी है।

बहुत सारे ऐसे ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है जो free है और paid भी हैं मैं आज आप लोगों को दो ऐसे ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के बारे में बताऊंगा जिसका उपयोग सबसे ज्यादातर किया जाता है और जिनमें से एक प्लेटफार्म का उपयोग बहुत ही ज्यादातर मात्रा में होता है।

जब हम ब्लॉगिंग की शुरुआत करते हैं दोस्तों तो हमें ब्लॉगिंग की बेसिक जानकारियां नहीं होती है और हमें पता नहीं होता है कि हमें ब्लॉगिंग शुरू करने में क्या-क्या करना चाहिए और किस प्लेटफार्म को चुनना चाहिए जिससे हमें आगे जाकर परेशानी ना हो। blogger vs wordpress.

लेकिन बहुत सारे ऐसे नए ब्लॉगर होते हैं जो इन सब जानकारियों के अभाव से ब्लॉगिंग को शुरू कर देते हैं किसी ऐसे प्लेटफार्म पर जहां से उनको ज्यादा मदद नहीं होती है और आगे चलकर उनको पता चलता है कि ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को चुनने में उन्होंने बहुत बड़ी गलती कर दी है तो ऐसे में उनको कभी-कभी उस ब्लाक को बंद करना भी पड़ सकता है और वे लोग जो भी मेहनत यह समय उस ब्लाक में लगाए रहते हैं वह वेस्ट हो जाता है।

इन सभी की शुरुआत करने से पहले आप लोगों को कुछ इंपॉर्टेंट पॉइंट्स जान लेने बहुत ही जरूरी है दोस्तों जो आज मैं आप लोगों को इस आर्टिकल में बताने वाला हूं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ते रहिए।

यह सोच कर देखिए दोस्तों जिस ब्लॉक को बनाने में आपने 6 या 8 महीने भी खर्च कर दिए हो और उसके बाद अपनी एक छोटी सी गलती की वजह से आपको उसी ब्लाक को बंद करना पड़ जाए तो आपको कैसा महसूस होगा और आपको कैसा लगेगा। blogger vs wordpress

हम चाहते हैं कि यह गलती आप ना करें इसीलिए आज हम हमको बताएंगे कि आपके लिए कौन सा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के लिये सबसे बेहतर कौन होगा जिससे आप अपने ब्लॉग को अच्छे से मैनेज कर पाए और पैसे भी कमा पाए।

चलिए दोस्तों शुरू करते हैं blogger vs wordpress इनमें से कौन सा ज्यादा अच्छा है इसके बारे में जानते हैं –

Blogger Vs WordPress क्या है? मे कौन सा अच्छा है?

blogger vs wordpress

दोस्तों बहुत सारे लोगों को ब्लॉक बनाने से पहले उनको ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के बारे में पता होता है लेकिन वह उनके बारे में अच्छे से नहीं जानते हैं और आप जानते हैं कि ब्लॉग बनाने के लिए हमें किसी न किसी ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म की जरूरत होती है ऐसे में कौन सा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म हमारे लिए सबसे ज्यादा अच्छा होगा और हम किस ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का चुनाव करें यह सब से बहुत ही इंपॉर्टेंट काम हो जाता है जिससे मुझे मेरी मेहनत का अच्छा रिजल्ट मिले हमें यह सब चीज को सोचना पड़ता है। blogger vs wordpress.

दोस्तों ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म की बात की जाए तो ऐसे बहुत सारे ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है जिसका उपयोग आप ब्लॉक बनाने के लिए कर सकते हैं लेकिन ज्यादातर ब्लॉगर अपना ब्लॉग बनाने के लिए दो प्लेटफार्म का उपयोग सबसे ज्यादा करते हैं और यह दो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म हैं –

  1. Blogger (blogspot.com)
  2. wordpress.org 

जी हां दोस्तों यह दोनों ऐसे ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है जिसका उपयोग सबसे ज्यादा होता है लेकिन यदि मैं दूसरे पॉइंट की बात करूं जो वर्डप्रेस है उसका उपयोग सबसे ज्यादा होता है। दोस्तों दुनिया भर में इसे 80% लोग वर्डप्रेस का उपयोग में लाते हैं ब्लॉक बनाने के लिए लेकिन इसका उपयोग करने के लिए आपको पैसा देने होते हैं और यदि फ्री की बात किया जाए तो पहला वाला ऑप्शन फ्री है आप blogspot.com का उपयोग कर सकते हैं।

Blogger Vs WordPress मे कौन सा अच्छा है?

अब दोस्तों आप लोगों को ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के बारे में पता चल गया कि आपको कहां से शुरुआत करनी है लेकिन अब समस्या यह आ जाती है कि आपको इन दोनों प्लेटफार्म में से किसी एक प्लेटफार्म को का चुनाव करना है तो अब हम किस प्लेटफार्म का चुनाव करें तो दोस्तों मैं आप लोगों को बताना चाहता हूं कि दरअसल Blogger Vs WordPress दोनों के अपने ही फायदे और नुकसान भी हैं जिसको मैं आपको यहां पर बताना चाहता हूं।

हम आपके लिए यहां पर दोनों फायदे और नुकसान बता रहे हैं जिनके आधार पर आपको यह तय करने में आसानी होगी कि आपको किस ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को चुनना है और आपके ब्लॉगिंग के लिए कौन सा प्लेटफार्म सबसे अच्छा होगा।

दोस्तों Blogger Vs WordPress में कुछ पॉइंट है जिसको हम आपके सामने शेयर करना चाहते हैं –

Blogger Vs WordPress में Free और Paid में से किसे चुने?

दोस्तों यदि आप ब्लॉक बनाने के लिए फ्री प्लेटफार्म का उपयोग करना चाहते हैं और आपके पास ज्यादा पैसे नहीं हैं ब्लॉक शुरू करने के लिए और आप ब्लॉक शुरू करना चाहते हैं तो आप Blogger का उपयोग कर सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह फ्री है दोस्तों अगर आप ब्लॉगर पर अपना ब्लॉक बनाते हैं तो इसमें आपको कोई भी खर्चा नहीं आता है और आपको इसमें कोई भी पैसा नहीं देना पड़ता है।

यह जो ब्लॉगर प्लेटफार्म है दोस्तों यह गूगल का एक प्रोडक्ट है जो आपको फ्री में डोमेन देता है blogspot.com के साथ और यह आपको प्लेटफार्म भी प्रोवाइड करता है तो आपको इसमें किसी भी तरीके की एक भी पैसा नहीं देने देना पड़ता है।

blogger vs wordpress

अब वही दोस्तों यदि आपके पास कुछ पैसे हैं और आप अपने ब्लॉक को बहुत ही बढ़िया तरीके से customize करना चाहते हैं और बहुत ही अच्छे तरीके से दिखाना चाहते हैं, मैनेज करना चाहते हैं तो मैं आपको wordpress प्लेटफार्म का उपयोग करने के लिए कहूंगा क्योंकि इसमें आपको ज्यादा कस्टमाइजेशन करने को मिलता है और अपने हिसाब से अच्छे से मैनेज कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको उसमें डोमेन और होस्टिंग के लिए पैसे देने पड़ते हैं। blogger vs wordpress.

यदि आप नहीं जानते हैं डोमेन और होस्टिंग के बारे में तो मैंने इसके बारे में आर्टिकल लिख रखा है आप उसको पढ़ सकती हैं। दोस्तों लेकिन होस्टिंग प्लान काफी महंगे होते हैं हालांकि कई वेबसाइट ऐसी होती हैं जो होस्टिंग फ्री में प्रोवाइड करती हैं लेकिन आपको इनके चक्कर में नहीं पड़ना है क्योंकि आगे चलकर यह लोग आपको cheat भी कर सकते हैं जिससे आपको पछताना भी पढ़ सकता और आपका समय नष्ट हो सकता है।

blogger vs wordpress

चलिए दोस्तों आप अब आप यह जान गए हैं कि फ्री और पेड के आधार पर आप blogger vs wordpress में किस का चुनाव कर सकते हैं। अब आपको तय करना है कि आप फ्री ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं या फिर पैड वर्डप्रेस में अच्छे कस्टमाइजेशन के साथ ब्लॉक की शुरुआत करना चाहते हैं।

Note:- यहां पर मेरा एक राय है दोस्तों यदि आप ब्लॉक की शुरुआत मे नए हैं और आपको ब्लॉगिंग के बारे में कुछ भी नहीं पता है तो आपको blogger के साथ जाना चाहिए दोस्तों लेकिन यदि आप ब्लॉगिंग के बारे में कुछ हद तक जानकारी रखते हैं और आपके पास कुछ पैसे डोमेन और होस्टिंग खरीदने के लिए पैसे हैं तो आप वर्डप्रेस के साथ जाइए क्योंकि आपको वर्डप्रेस में ज्यादा कस्टमाइजेशन के साथ बढ़िया मैनेज करने के लिए मिलता है।

Customization के लिये blogger vs wordpress में सबसे अच्छा कौन है?

दोस्तों मैंने आपको ऊपर ही बता रखा है कि यदि आप ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग बनाते हैं तो आपको customization करने के लिए बहुत ही सीमित ऑप्शन मिलते हैं और आप अपने ब्लॉग को अपनी इच्छा अनुसार कस्टमाइज नहीं कर सकते हैं।

लेकिन यदि आप अपना ब्लॉग वर्डप्रेस पर बनाते हैं तो आपके पास अपने ब्लॉग को कस्टमाइज करने के लिए बहुत सारे ऑप्शन होते हैं। आप चाहे तो अपनी इच्छा अनुसार अपने ब्लॉग को कस्टमाइज कर सकते हैं वर्डप्रेस में ब्लॉक को कस्टमाइज करने के लिए ढेर सारे themes और बहुत सारे plugins का भी उपयोग कर सकते हैं यदि आपकी  themes और plugins के बारे में नहीं जानते हैं तो नीचे दिए हुए लिंक पर जाकर इसे पढ़ सकते हैं| blogger vs wordpress

यहां पर आपको अपने ब्लॉग को कस्टमाइजेशन करने में बिल्कुल भी परेशानी नहीं होती है।

Blogger Vs WordPress में कंट्रोल किसका अच्छा है?

दोस्तों यदि आप अपना ब्लॉग ब्लॉगर पर शुरुआत करते हैं तो इसका कंट्रोल आपके हाथ में नहीं होगा क्योंकि मैंने आपको पहले ही बता रखा है कि ब्लॉगर गूगल का एक प्रोडक्ट है जो आपको ब्लॉक पर blogspot.com के साथ डोमेन देता है और होस्टिंग के लिए भी वह अपने डाटा को देता है। तो आपको इसमें कंट्रोल नहीं मिलता है इसका कंट्रोल गूगल के पास होता है। सो मेरे कहने का मतलब यह है की आपके पास में ब्लॉगर में कंट्रोल नहीं रह जाएगा आपका कंट्रोल यहां पर एकदम ही सीमित होगा आप सिर्फ अपने पोस्ट को पब्लिश कर पाएंगे।

इसमें एक बहुत बड़ी समस्या भी है दोस्तों गूगल आपके ब्लॉक को किसी भी टाइम बंद भी कर सकता है दोस्तों हालांकि यह कदम गूगल तभी उठाता है जब आप गूगल के नियमों के खिलाफ काम करते हैं।

और यही बात यदि आप अपना ब्लॉग वर्डप्रेस पर बनाते हैं तो आपको अपने ब्लॉग को कंट्रोल, मैनेज करने में आपका पूरा हाथ रहता है और आपके ब्लॉग को कोई भी बंद नहीं कर सकता है जब तक आप ना चाहे और इस आधार पर हम कह सकते हैं कि Blogger vs wordpres में ब्लॉक बनाने के लिए wordpress प्लेटफार्म बहुत ही अच्छा है|

Themes के लिए Blogger vs WordPress में कौन सबसे अच्छा है?

दोस्तों themes के बारे में तो जानते ही होंगे। जब आप अपने ब्लॉग को बनाते हैं तब आपका ब्लॉक कैसा दिखना चाहिए आप कैसे डिजाइन रखना चाहते हैं यह theme और template के ऊपर डिपेंड करता है।

अगर आप अपना ब्लॉग ब्लॉगर पर बनाते हैं तो आप अपने ब्लॉक के लिए बहुत ही कम थीम का उपयोग कर सकते हैं। और यदि आप ब्लॉगर में कहीं बाहर से theme को डाउनलोड करके उपयोग करना चाहते हैं तो ऐसे में आपका जो ब्लॉक बना है वह कभी भी hack हो सकता है यदि आप ब्लॉक में कोई अच्छा सा थीम खरीदना भी चाहते हैं तो इसके लिए आपको उसमें बहुत ही कम ऑप्शन मिलते हैं।

जबकि वर्डप्रेस में आपको हजारों फ्री themes मिल जाएंगे जिसका उपयोग आप किसी भी समय कर सकते हैं यदि आप उसमें theme भी खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए बहुत सारी थीम आपको मिल जाता है आप जैसे चाहे वैसे अपने theme को लगा सकते हैं और अपने वेबसाइट को बढ़िया तरीके से डिजाइन कर सकते हैं।

ब्लॉक को दूसरे प्लेटफार्म में ले जाने के लिए blogger vs wordpress में सबसे अच्छा कौन?

यदि आप अपने ब्लॉग को किसी दूसरे प्लेटफार्म पर ट्रांसफर करना चाहते हैं या लेकर जाना चाहते हैं और यदि आपका ब्लॉग ब्लॉगर में है तो आपको अपने प्लेटफार्म को चेंज करने के लिए इसमें बहुत ही समय लग सकता है और यदि आपने चेंज कर भी लिया तो आपको आपके ब्लॉग की रैंकिंग में बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ता है।

जबकि अगर आपका ब्लॉग वर्डप्रेस में है तो आप अपने ब्लॉग को किसी दूसरे प्लेटफार्म में ले जाने के लिए किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है और आपके रैंकिंग में भी कोई प्रभाव नहीं पड़ता है तो यह एक तरीके से blogging vs wordpress मे ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म चेंज करने के लिए वर्डप्रेस better ऑप्शन है।

Security के लिए blogger vs wordpress में सबसे अच्छा कौन?

आप अपना ब्लॉग blogger vs wordpress इनमें से किसी मे भी बनाते हैं तो सिक्योरिटी के यहां पर ज्यादा बेटर ऑप्शन नहीं है क्योंकि यदि आप अपना ब्लॉग ब्लॉगर पर बनाए हैं तो ब्लॉग की सिक्योरिटी की पूरी जिम्मेदारी गूगल की हो जाती है।

और वहीं यदि वर्डप्रेस में ब्लॉक की सिक्योरिटी की बात की जाए तो इसके owner आप होते हैं और इसके सिक्योरिटी की जिम्मेदारी आपकी होती है लेकिन वर्डप्रेस में ऐसे बहुत सारे प्लगइन हैं जिसका उपयोग करके आप अपने वर्डप्रेस के ब्लॉक को बहुत ही मजबूत बना सकते हैं जिससे आपका ब्लॉक हैक होने से बचे।

दोनों प्लेटफार्म के ब्लॉक हैक हो सकते हैं लेकिन यहां पर सबसे बेहतर ऑप्शन यह है कि आप वर्डप्रेस का चुनाव करिए क्योंकि यह सभी तरीके से आपको सिक्योरिटी में अच्छा ऑप्शन प्रदान करता है।

SEO (Search Engine Optimization) के लिए blogger vs wordpress में कौन सा सबसे अच्छा है?

यदि आप ब्लॉगिंग करते हैं तो आपको SEO के बारे में आपको पता ही होगा और ब्लॉगिंग में इसकी क्या अहमियत है इसके बारे में आप जानते होगे।

अगर आप अपने ब्लॉक का SEO नहीं करते हैं तो आप अपने ब्लॉग पर चाहे कितनी भी मेहनत कर ले, कितने भी अच्छे कंटेंट डाल ले सब बेकार है। आपके मेहनत पर पानी फिर सकता है| आपको SEO करना भी बहुत ही जरूरी होता है।

अब वहीं SEO के लिए ब्लॉगर में ज्यादा ऑप्शन नहीं होते हैं। जिसकी वजह से ब्लॉगर में होने वाले ब्लॉक की रैंकिंग पर काफी फर्क पड़ता है और जिससे आप ज्यादा ranking नहीं कर सकते हैं।

वहीं यदि आप अपना ब्लॉग वर्डप्रेस पर बनाते हैं तो आपको SEO के लिए परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं पड़ती है क्योंकि आपको इसमें ऐसे बहुत सारे SEO Plugins मिल जाते हैं जिसकी मदद से आप अपनी SEO प्रॉब्लम्स को चुटकियों में भी हल कर देते हैं जैसे मैं आपको यहां पर SEO के लिए दो plugins का नाम बताता हूं जिसमें से आप किसी एक plugin का उपयोग वर्डप्रेस ब्लॉग में कर सकते हैं इसमें से एक पहला है Yoast SEO और दूसरा Rank Math SEO जो आपको अपने पोस्ट लिखते समय बच्चों की तरह गाइड करते हैं कि आपको क्या-क्या करना चाहिए जिससे आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल में rank करवा सके।

तो SEO के हिसाब से भी आपको वर्डप्रेस मैं ब्लॉक बनाना बेहतर है।

Blogger vs WordPress में adsense का क्या महत्व है?

दोस्तों जितने भी ब्लॉगर हैं शुरुआत में उनके मन में तो यही रहता है कि वे जब ब्लॉक शुरू करेंगे तो वहां से वे पैसे कमाएंगे और वे पैसे कमाने के लिए ब्लॉक बनाते हैं। तो इसके लिए पैसा आपको adsense से approval लेना होता है अगर आप अपना ब्लॉग ब्लॉगर पर बनाते हैं तो आपको ऐडसेंस अप्रूवल मिलने में बहुत ही आसानी रहती है क्योंकि ऐडसेंस गूगल का ही प्रोडक्ट है और ब्लॉगर भी गूगल का ही प्रोडक्ट है।

जबकि अगर आपका ब्लॉग वर्डप्रेस पर है तो एक adsense मिलने में थोड़ी मुश्किल हो सकती है और थोड़े समय भी लग सकते हैं।

यदि आप ब्लॉगर में ब्लॉक बनाते हैं तो आपको ऐसे बहुत सारे ऐड नेटवर्क या फिर एडवर्टाइजमेंट करने होते हैं जिसका सपोर्ट आपको ब्लॉगर में नहीं मिलता है जबकि वर्डप्रेस को ऐड नेटवर्क के लिए बहुत ही अच्छा सपोर्ट मिलता है जैसे ex. – media.net .

Server down in Blogger vs WordPress

ब्लॉगर पर ब्लॉग या वेबसाइट बनाने का यह एक फायदा होता है दोस्तों की आपका यहां पर सर्वर डाउन नहीं होता है क्योंकि यह गूगल का प्रोडक्ट होता है चाहे एक टाइम पर इसमें कितने भी लोग क्यों ना आते हो।

जबकि wordpress में आप अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाते हैं तो एक ही समय में बहुत सारे लोग आ जाने से आपकी वेबसाइट डाउन हो सकती है या फिर आपका वेबसाइट स्लो हो सकता है अगर बार-बार आपका ब्लॉग या आपकी वेबसाइट डाउन होती है तो इससे आपकी वेबसाइट की रैंकिंग गिर जाती है।

Revenue Sharing के आधार पर Blogger vs wordpress

यदि आप अपना ब्लॉग ब्लॉगर पर बनाते हो तो इसमें भी different रिवेन्यू शेयरिंग का ऑप्शन है ब्लॉगर में revenue sharing का ratio 55:45 है यानी आप अपने ब्लॉग से जितना भी earning करते हैं उसका 55% ही आपको मिलता है और 45% हिस्से को गूगल रख लेता है क्योंकि गूगल आपको सब कुछ फ्री में दे रहा है जिसके लिए वह अपना हिस्सा ले लेता है|

और वहीं यदि आपका ब्लॉग वर्डप्रेस है तो यहां पर रेवेन्यू शेयरिंग का ratio 68:32 होता है मतलब आप की जितनी भी earning होगी उसका 68% आपको मिलेगा और 32% हिस्से को गूगल के हिस्से में होता है।

Blogger vs WordPress में CPC

CPC का मतलब “cost per click” आसान भाषा में समझे तो आपको अपने ब्लॉग में एक क्लिक पर कितना पैसा मिलता है। यदि आपका ब्लॉग ब्लॉगर पर है तो आपको CPC पर आपको 0.01$ ही CPC मिलती है। अगर आपका ब्लॉग हिंदी में है इंडिया में पढ़ा जाता है तो इसके ऑपोजिट आपका ब्लॉग वर्डप्रेस पर है तो इंडिया में आपको ब्लॉक के लिए  0.045$ तक की CPC मिल सकती है इसका मतलब है कि आप को wordpress से ज्यादा earning होता है

Conclusion

मैं आशा करता हूं दोस्तों आप लोगों को हमारे यह पोस्ट Blogger vs wordpress इनमें से सबसे ज्यादा अच्छा कौन है को पढ़कर आपको बहुत ही अच्छा लगा होगा और आप समझ गए होंगे कि ब्लॉक शुरू करने के लिए Blogger vs wordpress प्लेटफार्म में सबसे बेहतर कौन सा है और हमें किस प्लेटफार्म का उपयोग करना चाहिए।

ऊपर की सभी बिंदुओं को पढ़ने के बाद आप Blogger vs wordpress के बारे में पूरी तरीके से जान गए होंगे और हमने Blogger vs wordpress के लिए आपको सभी पॉइंट को बता दिए हैं जो Blogger vs wordpress में से किसी एक प्लेटफार्म को आपके चुनने के लिए अच्छा हो सकता है।

दोस्तों यदि आप यहां पर नए हैं तो मैं आप लोगों को एक सुझाव देना चाहता हूं मैं Blogger vs wordpress को एक साफ शब्दों में कहना चाहता हूं जिससे आपको एकदम से अब क्लियर हो जाए कि आपको किस प्लेटफार्म का चुनाव करना है।

दोस्तों मेरे हिसाब से वर्डप्रेस मैं आपको ऐसे कई सुविधाएं मिल जाती हैं जो आपको ब्लॉक में आगे चलकर बहुत बड़े बनाने में मदद कर सकता है और आप blogging के मामले में बहुत पैसे कमा सकते हैं लेकिन यदि आप नए हैं तो आपको इसके लिए शुरू में सीखना पड़ता है। सीखने में कोई बुराई नहीं है दोस्तों आप पहले सीख जाइए उसके बाद start करिये या फिर आप सीखते हुए start कर सकते हैं फिर आप बहुत अच्छी तरीके से सीख जाएंगे।

मैंने भी अपने ब्लॉगिंग की शुरुआत ऐसे ही किया था दोस्तों मैं थोड़ी बहुत जानकारी के साथ अपना ब्लॉग वर्डप्रेस पर शुरू कर दिया था जिसके बाद मुझे एक से 2 महीनों के बाद में ब्लॉगिंग के बारे में सब कुछ जान पाया।

लेकिन यहां पर ब्लॉगर को भी हम अनदेखा नहीं कर सकते हैं क्योंकि जितने भी बड़े-बड़े ब्लॉगर हैं उनकी शुरुआत ब्लॉगर प्लेटफार्म से ही हुई है आज भी कई लोग अपना ब्लॉग ब्लॉगर पर ही चला रहे हैं और अच्छा खासा पैसा earn कर रहे हैं।

दोस्तों अब आप अच्छी तरीके से तरीके से समझ गए होंगे कि Blogger vs wordpress में सबसे अच्छा कौन हैं मेरी नजर में एक नए-नए ब्लॉग बनाने के लिए आपको ब्लॉगर सबसे ज्यादा अच्छा होगा यदि आपके पास पैसे नहीं है तो। यदि आपके पास कुछ पैसे हैं तो मैं आपको सीधा वर्डप्रेस में ब्लॉक बनाने के लिए बोलूंगा दोस्तों दोनों में ही ब्लॉग बनाना बहुत ही आसान है।

यदि आप नए हैं तो ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग बनाकर पहले आप ब्लॉगिंग की बेसिक्स को अच्छी तरीके से समझ ले और जान ले जब आप ब्लॉगिंग के बारे में अच्छी तरह जान लेंगे तब आप अपना ब्लॉग वर्डप्रेस पर शुरू कर सकते हैं।

उम्मीद है दोस्तों हमारी यह पोस्ट Blogger vs wordpress आपको अच्छा लगा होगा यदि आपके मन में Blogger vs wordpress से संबंधित कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट कर सकते हैं हम आपको रिप्लाई जरूर देंगे और यदि आपको ब्लॉगिंग से कोई भी समस्या है तो अब हमें पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !

0 Shares

1 thought on “Blogger Vs WordPress मे सबसे Best कौन है? 11 Points”

  1. If you dont know about what are the pros and cond of using in Blogger vs WordPress then i will tell you abute this.

    **If you are using**** blooger**
    ** Pros -**
    1. Better Platform for new blogger
    2. You Build Free Blog
    3. Use Very Easy
    4. Very Easy Manage
    5. Customize very easy
    6. Adsense approved fastly
    7. Security is good
    **Cons -**
    1. You cant manage all think.
    2. You have no better option for customize or manage
    3. You have not more option for SEO
    4. starting You cant earn more money
    5. You cant change your blog platform easily
    6. All control is not have you.
    **If you are using WordPress**
    **Pros -**
    1. Better platform for blogger but not new blogger
    2. Here is very and multiple option for customize
    3. Use good themes and many plugins
    4. Build better blog but not free
    5. Security is very good
    6. Earn Lots of Money from here but after long time work
    **Cons -**
    1. Adsense not approved easily
    2. This is not for new blogger
    3. This is paid platform
    4. In wordpress blog you have to buy domain or hosting
    ok friends then you have to knew blogger vs wordpress.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0 Shares
Share via
Copy link